सुबह खाली पेट भीगे बादाम खाने के 10 फायदे | बादाम खाने से दिमाग और बालों को होता है जबरदस्त लाभ

बादाम नट्स की श्रेणी में अपना एक अलग ही स्थान रखता है, बादाम खाने से न केवल दिमाग तेज होता है बल्कि ताकत भी मिलती है। आइये जानते हैं बादाम खाने के 10 फायदे

जानें बादाम खाने से कैसे होता है दिमाग और बालों को लाभ

बादाम कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करता है और ब्लड प्रेशर को भी कम करता है, और तो और यह बालों के लिए भी मददगार साबित होता है।

बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, कॉपर, मैग्नीज, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि बालों को सुंदर बनाने में काम आते हैं और आपकी त्वचा को भी सुंदर और कोमल बनाने का काम करते हैं।

बादाम खाने के 10 फायदे

बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिससे इसे खाने के बाद काफी लंबे समय तक भूख का एहसास भी नहीं होता है।

फाइबर लंबे समय तक पेट को भरा हुआ रखने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। बादाम खाने के लिए यह सोचने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है कि इसे किस मौसम में खाएं।

बादाम को गर्मी या सर्दी में कभी भी खा सकते हैं, लेकिन बादाम को खाने के तरीके को लेकर बहुत कन्फ्यूजन रहता है जैसे कि भीगा बादाम खाएं या फिर सूखा और किसका कितना फायदा होगा तो आइए हम इसके बारे में आपको बताते हैं।

यह जानकर आपको बहुत अधिक आश्चर्य होगा कि सूखे बादाम से ज्यादा भीगा हुआ बादाम शरीर को ज्यादा फायदा देता है और उसके पोषक तत्व भी बढ़ जाते हैं।

बादाम खाने के 10 फायदे

जिस प्रकार आप साबुत मूंग या फिर चना या सोयाबीन को स्प्राउट की तरह खाना चाहते हैं तो उसे आप रात भर भिगो कर सकते हैं और जब वह अंकुरित हो जाये तो तब आप उसको खा लेते हैं।

क्योंकि इस प्रकार इनमें पोषक तत्व और ज्यादा बढ़ जाते हैं, ठीक उसी प्रकार बादाम को रात को भिगोने के बाद उसका सेवन करने से उसके पोषक तत्व में वृद्धि हो जाती है जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से लाभकारी है। 

आइये जानते हैं भीगे बादाम खाने के 10 फायदे

1- पाचन के लिए बेहतर

भीगे हुए बादाम में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है।  बादाम की स्किन में फाइबर और प्रोबायोटिक होते हैं जो कि शरीर में जाकर एंजाइम रिलीज करने में सहायता करते हैं, जो कि हमारे पाचन प्रणाली को अच्छा करने में मदद करते हैं।

भीगे हुए बादाम को पचाना भी बहुत आसान होता है और  बादाम पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है।

2- कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करें

बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। बादाम खाने से लाल रक्त कोशिकाओं में विटामिन ई का लेवल बढ़ जाता है और रक्त में एंटी ऑक्सीडेंट भी बनते हैं जिससे कोलेस्ट्रोल का खतरा कम हो जाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल से राहत मिलती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल  का लेबल बढ़ जाता है।

बादाम खाने के 10 फायदे

3- वजन कम करने में मददगार

बादाम में प्रोटीन और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होते हैं और बादाम में उपस्थित विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है।

बादाम खाने के 10 फायदे

फाइबर ज्यादा होने के कारण पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख कम लगती है यह कैलोरी कम करने में भी मदद करता है।  यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है।

4- कब्ज से राहत

जैसा कि आप जानते हैं बादाम फाइबर से भरपूर होते हैं बादाम कब्ज से राहत ही नहीं दिलाते बल्कि कब्ज से बचाव भी करते हैं।

बादाम खाने के 10 फायदे

 

बादाम में तेल प्रचुर मात्रा में होने के कारण है यह सीने में जलन का भी एक उत्तम उपचार है।  कब्ज दूर करने के लिए आप रोजाना ढेर सारा पानी पियें और 6-7 बदाम और भीगीं हुई  मुनक्का रोज सुबह खायें।

5- बालों का झड़ना रोके

शरीर में बायोटीन की कमी होने से बालों के पतले और झड़ने की समस्या शुरू होती है बादाम बालों को स्वस्थ और लंबा भी बनाता है।

बादाम खाने के 10 फायदे

बादाम में मौजूद प्रोटीन विटामिन ई (टोकॉफरोल) और बायोटीन बालों को सुंदर व स्वस्थ बनाने का काम करते हैं।  बादाम खाने के साथ-साथ आप अपने बालों को सुंदर व चमकदार बनाने के लिए बादाम का तेल भी लगाकर बालों को लंबा व घना बना सकते हैं।

6- याददाश्त बढ़ाने में मददगार

आप सब जानते हैं कि बादाम प्रोटीन से भरपूर होता है और रोजाना सुबह बादाम खाने से याददाश्त तेज होती है, प्रोटीन ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है और इससे मिलने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई दिमाग को तेज करता है इसलिए रोजाना बादाम खाने से याददाश्त ज्यादा अच्छी रहती है।

7- मधुमेह को कंट्रोल करने में मददगार

बादाम में बहुत सारा मैग्नीशियम होता है जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए यह डायबिटीज के लिए बहुत फायदेमंद है।

बादाम खाने के 10 फायदे

यदि आपने भोजन ज्यादा लिया है तो कुछ बादाम खा कर आप अपने ब्लड ग्लूकोस और इन्सुलिन लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं। बादाम जैसे नट्स पुरुषों में टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में अत्यंत लाभकारी है।

8-हड्डियों को करता है मजबूत

हड्डियों को स्वस्थ व मजबूत बनाए रखने के लिए भी बादाम खाए जा सकते हैं। कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होते हैं यह दोनों न्यूट्रिएंट्स बादाम में होते हैं ।

बादाम खाने के 10 फायदे

इन दोनों पोषक तत्वों और बोन मिनिरल डेंसिटी को बेहतर करने वाले प्रभाव की मदद से ओस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डी रोग और फ्रैक्चर के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

9- गर्भ में पल रहे शिशु के लिए फायदेमंद

बादाम पोषक तत्वों का खजाना है और इसमें से एक है फोलिक एसिड जोकि बादाम में भरपूर होता है, जोकि प्रेगनेंसी में शिशु के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम के विकास में बहुत सहायक होता है और यह होने वाली संतान को हष्ट पुष्ट बनाता है और उसमें होने वाले विकारों को रोकता है।

10- एनर्जी लेवल को पुष्ट करता है

बादाम शरीर में एनर्जी लेवल को बूस्ट करता है बादाम खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है, बादाम मैग्नीशियम, विटामिन ई और दूसरे न्यूट्रिशन का अच्छा सोर्स है जिससे थकान दूर होती है और शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है।

जानें अखरोट खाने के जबरदस्त फायदों के बारे में।

Spread the knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *