होम रेमेडीज फॉर हेयर फॉल | हेयर फाॅल ट्रीटमेंट इन हिन्दी | हेयर फॉल के कारण और घरेलू उपाय

हेयर फाॅल ट्रीटमेंट

हेयर फाॅल  क्या है? | What is Hair Fall?

स्वस्थ सुंदर बाल हमारी सुन्दरता का गहना होते हैं। हम सब अपने बालों को हमेशा स्वस्थ, सुंदर व चमकदार बनाये रखना चाहते हैं। लेकिन जब कुछ कारणों से बाल टूटते हैं और कम हो जाते हैं तो चेहरे की खूबसूरती भी कम हो जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको होम रेमेडीज फॉर हेयर फॉल और इसके कारणों के बारे में बतायेगें।

आजकल की इस भागदौड़ वाली जिन्दगी में बालों का झड़ना बहुत ही सामान्य- सी बात है और  कुछ हद  तक यह प्राकृतिक भी है।  हमारा शरीर अपने सिस्टम के अनुसार, अपशिष्ट पदार्थों को शरीर के अन्दर से बाहर निकालने की कोशिश करता है। 

आपने देखा होगा कि समय- समय पर  हमारी हथेली पर पुरानी स्किन की जगह नयी स्किन आने लगती है। ठीक इसी प्रकार हमारा शरीर पुराने- खराब बालों को निकालता है और उनकी जगह नये बालों को जगह देता है।

 हेयर फाॅल ट्रीटमेंट

पुराने बाल जाना और नये बाल आना यह एक प्राकृतिक क्रिया  है  इसलिए इस बारें में बिल्कुल भी चिंता ना करें। प्रतिदिन 100  बाल निकलना एक सामान्य बात है।

परन्तु जब हमारे बाल बहुत अधिक संख्या में निकलते हैं और उनकी जगह वापस नही आते तो यह एक गंभीर समस्या है और तब हमें हेयर फाॅल ट्रीटमेंट करना चाहिए।

आप हेयर फाॅल रोकने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी खाने की आदतों को और अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करना पड़ेगा।

आपके अपने खाने में शुद्ध शाकाहरी भोजन का इस्तेमाल करना चाहिए। आप बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ योगासन भी कर सकते है जो कि आपके बालों को बढ़ाने में और उन्हे चमकदार व सुंदर बनाने में मदद करेगें।

हेयर फाॅल के कारण | Hair fall reasons

1-आयरन की कमीः

शरीर में आयरन की कमी भी  बाल झड़ने का कारण हो सकती है। कई महिलाओं में आयरन की कमी होती है तो जिस कारण वह बाल झड़ने के साथ-साथ, एनीमिया और कुपोषण जैसी बीमारी से ग्रसित हो सकती है। इसलिए आपको अपने आहार में एैसी चीजें रखनी चाहिए जिनमें आयरन की मात्रा अधिक होती है। जैसे- हरी सब्जी( पालक), चुकंदर , अनार , किशमिश आदि।

2- हाइपोथायराइड और हाइपरथायराइड के कारणः

महिलाओं में थायराइड डिजीज हेयर फाॅल के मुख्य कारणो में से एक है। थायराइड ग्रन्थि से निकलने वाला थायराइड हार्मोन्स हमारे शरीर के कई फंक्शन को कंट्रोल करता है जिसके अनियन्त्रित होने से हमारे शरीर में कई समस्याएं पैदा हो सकती है।

3- डिप्रेशन और तनावः

डिप्रेशन और तनाव भी बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण है। अगर लंबे समय तक तनाव की समस्या बनी  रहती है तो बालों की ग्रोथ रूक सकती है। इससे बचने के लिए आपको नियमित योगासन ओर प्राणायाम करना चाहिेए।

4- वंशानुगतः

अगर आपके परिवार में बालों से सम्बंधित कोई समस्या पहले से चली आ रही है तो अपको इसे लेकर अलर्ट रहना चाहिए और  समय- समय पर डाॅक्टर से परामर्श करते रहना चाहिेए।

5- डैड्रंफः बालों में बहुत अधिक डैड्रंफ लंबे समय तक बने रहना भी हेयर फाॅल का कारण हो सकता है।

6- निरंतर खांसी और जुकाम का होनाः अगर आपको निरंतर खांसी और जुकाम रहता है तो आपको अपने डाॅक्टर से परामर्श करना चाहिए क्योंकि इस कारण भी आपके बाल झड़ सकते हैं।

7- कई बार कई तरह की दवाइयों का बहुत लंबे समय तक सेवन भी बालों के झड़ने का बड़ा कारण हो सकता है।

8- अप्राकृतिक उत्पादों का अधिक इस्तेमाल भी बालों के झड़ने का कारण हो सकता है।

9- विटामिन्स की कमीः शरीर में नियासिन या विटामिन बी 3 ,  बायोटिन और विटामिन डी की कमी के कारण भी बाल गिर सकते हैं।

हेयर फाॅल रोकने के उपाय | होम रेमेडीज फॉर हेयर फॉल 

1- बालों को झड़ने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण योगासन: बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप कुछ योगासन कर सकते है जिनसे आपको बालों के साथ-साथ मानसिक तनाव में भी लाभ प्राप्त होगा।
• शीर्षासन
• अर्द्धशीर्षासन

2- प्राणायामः प्राणायाम से  शरीर को आंतरिक शक्ति प्राप्त होती है। बालों के झड़ने में तनाव भी एक कारण होता है परन्तु प्राणायाम से आप अपने  तनाव को काफी हद तक दूर कर सकते है व प्राणायाम द्वारा आपके मस्तिष्क में आक्सीजन का स्तर बढ़ता है जिससे बालों को मजबूती प्रदान होती है। 
• अनुलोम- विलोम
• कपालभाति
• भस्त्रिका

घरेलू उपायः

1-मेथी और कलौंजी के बीजः

         

 

सामग्रीः

मेथीः 2 चम्मच
कलौंजीः 1 चम्मच

विधिः
मेथी और कलौंजी के बीजों को रात में आधी कटोरी पानी में भिगो दें। सुबह को इन बीजों को पानी से अलग कर पीस लें अब इसके मिश्रण में नारियल का तेल मिलायें और बालों की जड़ो से लम्बाई के अनुसार अच्छे से लगा लें। अब इसे आधे घंटे के लिए बालों में ही रहने दें। फिर ताजे पानी से अच्छे धों लें।

2- मेथी और दही

hair fall treatment         

सामग्रीः

मेथीः 3 चम्मच
दहीः 1 कटोर

विधिः

मेथी के दानों को रात में पानी में भिगो दें या फिर इसको दही में भी भिगो सकते हैं। सुबह इन भीगे हुए मेथी दानों को मिक्सी में पीस लें और इसमें दही मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें और अपने बालों में आधे घण्टे के लिए अच्छे से लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें। इससे आपके बालों को नई चमक व मजबूती मिलेगी।

3- आंवला पाउडर, दही और नींबू का रस

Amla Powder at Rs 80/kg | Organic Indian Gooseberry Powder, ऑर्गेनिक आंवला पाउडर , जैविक आंवला पाउडर - Sanjivni Ayu Care, Bhavnagar | ID: 19505522791             

सामग्रीः

आंवला पाउडर- 2 चम्मच
दही- 2 चम्मच
नींबू का रस- 1 चम्मच

विधिः
आंवला पाउडर में दही व नींबू का रस डालकर पेस्ट तैयार कर लें अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ो में अच्छे से लगायें और कुछ समय के लिए बालों में लगा छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

4- शिकाकाई, रीठा और आरण्डी का तेल

सामग्रीः

शिकाकाई- 4 से 5 (संख्या में)
रीठा- 4 
अरण्डी का तेल- 2 चम्मच

विधिः

डेढ़ गिलास पानी में शिकाकाई की फली व रीठा डाल दें अब इसे अच्छे से पकायें और जब यह मिश्रण आधा रह जाये तब इसे गैस पर से उतार लें और हल्का सा ठण्डा होने दें और छान लें।

अब इसमे अरण्डी का तेल मिलाकर बालों की जड़ों से लेकर बालों की लम्बाई तक रूई या स्प्रे बोटल की मदद से बालों में लगायें। इसे तीन से चार घण्टे के लिए बालों में लगाकर धो दें।

5- ऐलोवेराः

हेयर फाॅल ट्रीटमेंट

विधिः ऐलोवेरा को अच्छे साफ कर के उसका जेल निकाल लें और उसको मिक्स कर के बालों की जड़ो में लगायेगें क्योंकि यह एक प्राकृतिक जड़ू बूटी है इससे आपको बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा। इसमे आपको और कुछ भी नही मिलाना है।

6-प्याज का रस और नारियल तेल

सामग्रीः

  • प्याज का रसः 2 चम्मच
  • नारियल का तेलः 2 चम्मच

 विधिः

सबसे पहले 1 प्याज को मिक्सी में ग्राइंड कर लें और उसको छलनी से छान कर उसका रस निकाल लें। फिर प्याज के रस में नारियल का तेल समान मात्रा में मिलायें।

इसे अपने बालों की जड़ो में अच्छे से लगायें और 1 घण्टे के बाद साफ पानी से धो दें। इस उपाय को सप्ताह में दो बार प्रयोग कर सकते है। दो महीने तक लगातरा प्रयोग करने से आपके बाल झड़ने रूक जायेगें।

7- हेयर फाॅल ट्रीटमेंट के रूप में आपको  अपने आहार में  नियासिन , विटामिन बी 3 ,  बायोटिन और विटामिन डी  युक्त खाद्य पदार्थो को भी शामिल करना चाहिए।

ग्लोइंग स्किन के असरदार उपायों के बारे में जानने के लिए पढ़े।

Spread the knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *