मैंगो हेल्थ बेनिफिट्स इन हिन्दी | आम खाने के 12 फायदे | Nutrition in Mango

आम अपनी कम कैलोरी और अधिक फाइबर के लिए जाना जाता है। आम में उपस्थित फाइबर, कब्ज में राहत प्रदान करने के साथ-साथ हमारे शरीर में विटामिन के अवशोषण में सहायता प्रदान करता है।

आम के छिलके में उपस्थित एंजाइम, हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट,वसा और प्रोटीन को ताड़ने में सहायता प्रदान करते हैं।

आम में उपस्थित मैग्नीशियम रक्तचाप और विटामिन ए नेत्र स्वास्थ्य में अहम भूमिका निभाते है और साथ ही डीएनए संरचना की रक्षा करने में मदद करते हैं।

इसके अलावा आम का सेवन  खतरनाक विकिरणों से होने वाली क्षति को कम करने में भी मदद करता है। आम के सेवन से कैंसर के कुछ प्रकारों से बचाव होता है क्योंकि इसमें उपस्थित  मैंगिफ़रिन  प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है।

आम का सेवन शरीर को कुछ बीमारियों जैसे एनीमिया, अस्थमा और एथेरोस्क्लेरोसिस से भी बचाता है। मस्तिष्क के ऊतकों की मरम्मत के लिए आम अच्छा होता है क्योंकि वे चिंता, अवसाद और अनिद्रा के प्रभाव को कम करते हैं। इसके अलावा, आम का सेवन त्वचा में सुधार करता है और  हड्डी को भी मजबूत करता है।

मैंगो हेल्थ बेनिफिट्स इन हिन्दी

आम में पाये जाने वाले पोषत तत्व प्रति  (104 ग्राम)- न्यूट्रिशियन बेल्यू ऑफ मैंगो

ऊर्जा (कैलोरी) 67
पानी (%) 81
आहार फाइबर (ग्राम) 2
वसा (ग्राम) 0
कार्बोहाइड्रेट (ग्राम 1
प्रोटीन (ग्राम) 1
खनिज (मिलीग्राम)
कैल्शियम 10
लोहा 0
जिंक 0
मैंगनीज 0
पोटैशियम 161
मैग्नीशियम 9
फास्फोरस 11
विटामिन (मिलीग्राम)
विटामिन ए 403
विटामिन सी 29
थियामिन 0.1 मिग्रा
राइबोफ्लेविन 0.1 मिग्रा
नियासिन 1 मिलीग्राम
विटामिन बी 6 0.1 मिलीग्राम
फोलेट 14 μg
विटामिन ई 1 मिलीग्राम
विटामिन के (फाइलोक्विनोन) 4.2 मिलीग्राम
फैटी एसिड, कुल संतृप्त 0.092 ग्राम
फैटी एसिड, कुल मोनोअनसैचुरेटेड 0.140 ग्राम
फैटी एसिड, कुल पॉलीअनसेचुरेटेड 0.0170 ग्राम

आम खाने से होने वाले लाभ | मैंगो हेल्थ बेनिफिट्स इन हिन्दी

1- कैंसर से बचावः

आम में मौजूद क्वेरसेटिन, फिसेटिन, आइसोक्वेरिट्रिन, एस्ट्रैगलिन, गैलिक एसिड और मिथाइल गैलेट जैसे एंटीऑक्सिडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में फायदेमंद होते हैं।

2- हृदय रोगों से बचावः

 आम में मैग्नीशियम और पोटेशियम की उच्च मात्रा पायी जाती है, जो एक हेल्दी हार्ट रेट बनाये रखने में मदद करते है और साथ ही रक्त वाहिकाओं को रिलेक्स कर  रक्त चाप को नियंत्रित करते हैं । आमों में एक अनोखा एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जिसे मैंगिफेरिन कहा जाता है। अध्ययनों में, यह पाया गया है कि मैंगिफ़ेरिन दिल की कोशिकाओं को सूजन, ऑक्सीडेटिव तनाव और एपोप्टोसिस से बचाता है।

3-आंखोें की रोशनी बढ़ती हैः

आम विटामिन ए से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए वरदान है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

4-कोलेस्ट्रॉल नियत्रिंत रहता हैः

आम में फाइबर और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

5-त्वचा के लिए लाभदायकः

पिंपल्स पर आम का पैक लगाने या इसे चेहरे पर रगड़ने से चेहरे पर निखार आता है और संक्रमण से भी बचाव होता है।

6-पाचन क्रिया में लाभः

आम में कई एंजाइम होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ते हैं। इससे भोजन जल्दी पचता है। साथ ही, इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड और टार्टरिक एसिड, जो शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को संतुलित रखता है।

7-मोटापा कम करेंः

आम भी मोटापा कम करने का एक अच्छा तरीका है। आम में मौजूद फाइबर शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में सहायता करता है। आम खाने के बाद भूख कम हो जाती है, जिससे ओवरईटिंग का खतरा कम हो जाता है।

8-इम्यूनिटी बढ़ाएः  आम खाने से शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ती है।

9-सेक्स स्टैमिना बढ़ाएंः

आम में विटामिन ई अधिक पाया जाता है जो सेक्स क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही इसे एक ऐसा फल भी माना गया है जो मर्दानगी को बढ़ाता है।

10-याददाश्त बढ़ाने में मददगारः

जिन लोगों को भूलने की बीमारी है, उन्हें आम का सेवन करना चाहिए। इसमें पाया जाने वाला ग्लूटामाइन एसिड नामक तत्व याददाश्त बढ़ाने में उत्प्रेरक का काम करता है।

साथ ही, इससे रक्त कोशिकाएं भी सक्रिय होती हैं। इसीलिए गर्भवती महिलाओं को आम खाने की सलाह दी जाती है।

11-गर्मी से बचावः गर्मियों में, अगर आप दोपहर में घर से बाहर निकलना चाहते हैं, तो एक गिलास आम का पन्ना पियें और छोड़ दें। न तुम्हें सूरज मिलेगा, न सूरज। आम का पत्ता शरीर में पानी के स्तर को संतुलित रखता है जिसके कारण यह गर्मियों का सबसे अच्छा पेय है।

12- मधुमेह का इलाज करने में मदद करेंः

आम खाने से मधुमेह का इलाज करने में मदद मिल सकती है। एक अध्ययन से पता चला है कि 10 सप्ताह के लिए  आम के सेवन से रक्त शर्करा के स्तर में कमी आती है।

सेंट्रल फूड टेक्नोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन से साबित हुआ कि आम के छिलके के अर्क में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं।

सुजुका यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंस द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि आम में मैंगिफ़रिन टाइप 2 मधुमेह में फायदेमंद हो सकता है।

अमरूद खाने के लाभ जानने के लिए पढ़े

Spread the knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *