9 बेनिफिट्स ऑफ़ पाइनएप्पल इन हिन्दी | बेनिफिट्स ऑफ़ पाइनएप्पल जूस | पाइनएप्पल न्यू्ट्रिशियंस

हेल्थ बेनिफिट्स आफ पाइनएप्पल

 बेनिफिट्स ऑफ़ पाइनएप्पल  इन हिन्दी | Pineapple nutrition

अनानास में कैल्शियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट,  फाइबर और विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड, एक प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट होता है जो शरीर के लोहे के अवशोषण में सहायक होता है) पाये जाते हैं। अनानास में  कॉपर भी पाया जाता है, जो हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

अनानास में उपस्थित विटामिन सी  गर्भवती महिलाओं में मूत्र मार्ग में होने वाले संक्रमण  को रोकता है। अनानास में मैलिक एसिड होता है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और  स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में सहायता करता है।

अनानास मैंगनीज का  भी एक अच्छा स्रोत  हैं,  जो शरीर में हड्डियों और संयोजी ऊतकों के निर्माण के लिए आवश्यक है। अनानास के जूस का सेवन हड्डियों के निर्माण और प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, अनानास का सेवन शरीर को मतली, कब्ज, गले के संक्रमण और आंतों के संक्रमण से छुटकारा पाने में भी मदद करता है।

बेनिफिट्स ऑफ़ पाइनएप्पल

Pineapple nutrition | Pineapple vitamins| Pineapple calories

अनानास में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता  है और इसमें फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो स्वास्थ्य को  बेहतर बनाते हैं।

न्यूट्रिशियन वेल्यू प्रति  78 ग्राम

ऊर्जा ( कैलोरी)  38
पानी (%) 87
फाइबर (ग्राम) 1
वसा (ग्राम) 0
कार्बोहाइड्रेट (ग्राम) 10
प्रोटीन (ग्राम 0
खनिज (मिलीग्राम)
कैल्शियम 5
लोहा 0
जिंक 0
पोटेशियम 89
मैग्नीशियम 11
फास्फोरस 5
विटामिन (मिलीग्राम)
विटामिन ए  2 RE
विटामिन सी 12
मैग्नीशियम 11
फास्फोरस 5
थियामिन 0.1
राइबोफ्लेविन 0
नियासिन 0
थियामिन 0.1
राइबोफ्लेविन 0
नियासिन 0
विटामिन बी6 0.1
फोलेट 8 micro gram
विटामिन ई 0

 हेल्थ वेनिफिट्स आफ पाइनएप्पल | Pineapple benefits

1- इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायकः

अनानास विटामिन सी से भरपूर होता है। विटामिन सी हमारे शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और  डेड सेल्स की मरम्मत करता है। विटामिन सी हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। इसलिए, प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए, हम अनानास को नियमित रूप से खा सकते हैं।

2- कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता हैः

अनानास में विटामिन सी, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा होती है जो हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। अनानास के सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है और साथ ही गुर्दे की पथरी से सम्बंधित खतरा  कम होता है। अनानास में फाइटोस्टेरॉल नामक एक पदार्थ भी होता है, जो वसा का एक प्रकार है जो आंतों में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित होने से रोकने में मदद करता है।

3- दिल की बीमारियों से दूर रखेंने मे मदद करता हैः

अनानास खाने से हम दिल की बीमारियों से दूर रहते हैं क्योंकि अनानास में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो दिल की धमनियों के ब्लॉकेज को खोलने का काम करते हैं और हमारे शरीर के रक्त संचार को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अनानास फाइबर और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है, दोनों हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, जहां फाइबर हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, और पोटेशियम रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। दोनों दिल के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं।

4- कब्ज को दूर करने और पाचन में सुधार करने में सहायकः

अनानास में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और  यह ब्रोमेलैन का एक अच्छा स्रोत होता है। अनानास और अनानास दोनों का रस कब्ज से राहत दिलाने में सहायक है। अनानास का रस पेरिस्टाल्टिक गतिविधि को बढ़ाकर आंतो की क्रिया को उत्तेजित करता है, जो बृहदान्त्र के माध्यम से भोजन को धक्का देता है और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

5- त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता हैः

अनानास में बीटा कैरोटीन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है जो कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है और झुर्रियों के निर्माण को धीमा कर देता है और समय से पहले बूढ़ा नही होने देता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी कोलेजन और इलास्टिन बनाने में मदद करता है जो हमारी त्वचा को जवां बनाए रखता है। अनानास त्वचा की शिथिलता को भी रोकता है।

6- गुर्दे की समस्याओं को दूर करता है :

संतरे में विटामिन सी मूत्र में मौजूद साइट्रेट स्तर को बढ़ाता है और कैल्शियम ऑक्सालेट के क्रिस्टलीकरण को कम करता है, जिससे पथरी की संभावना कम हो जाती है।

7- आंखों के लिए फायदेमंद –

अनानास में अच्छी मात्रा में बीटा कैरोटीन और विटामाइन ए पाया जाता है, जो आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। संतरे में पाए जाने वाले विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम करते हैं।

8- कैंसर से लड़ने में सहायकः

पाइनएप्पल में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट यौगिक और ब्रोमेलैन पाया जाता है, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से लड़ने में मददगार है। ब्रोमेलैन का कैंसर कोशिकाओं पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

9- हड्डियों को मजबूत करता हैः

अनानास में मैंगनीज की अच्छी मात्रा होती है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।  

कीटो डाइट के बारे में जानने के लिए पढ़ेःclick here

बेनिफिट्स ऑफ़ पाइनएप्पल  इन हिन्दी  – click here

Spread the knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *