बेनिफिट्स ऑफ़ मार्निंग वॉक इन हिन्दी | Benefits of morning walk in heart disease

30 मिनट पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ

बेनिफिट्स ऑफ़ मार्निंग वॉक | पैदल चलना हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है? 

इस लेख में, हम आपको  30 मिनट पैदल चलने के 13 स्वास्थ्य लाभों के बारे में बतायेगें  और साथ में यह भी बतायेगें कि पैदल चलना हमारे लिए क्यों आवश्यक है। आजकल जहां जीवनशैली से सम्बंधित बीमारियां बढ़ती जा रहीं है  वहां मार्निंग वॉक एक वरदान साबित हुआ है।

हमारे शरीर में, हृदय एक पंप के रूप में कार्य करता है। शरीर के हर अंग को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। शुद्ध-रक्त को धमनियों द्वारा हृदय से शरीर के प्रत्येक भाग तक ले जाया जाता है, और अशुद्ध रक्त को बापस शिराओं के द्वारा ह्रदय तक लाया जाता है।

जैसा कि हम जानते हैं कि पृथ्वी का अपना गुरुत्वाकर्षण बल है जो पृथ्वी की हर वस्तु को खींचता है। जब शुद्ध रक्त को हृदय के द्वारा शरीर के प्रत्येक भाग तक पहुँचाया जाता है, तब यह रक्त बहुत आसानी से नीचे की ओर पहुँचता है, लेकिन गुरुत्वाकर्षण के कारण हमारा हृदय इस रक्त को ऊपर की ओर नहीं खींच पाता है।

पैदल चलने के लाभ

इस रक्त को हृदय तक ऊपर ले जाने के लिए, हमारा दूसरा हृदय काम करता है। अब प्रश्न यह है कि, यह दूसरा ह्रदय कौन है। दूसरा ह्रदय हमारी पिंडली की मांसपेशी है, जो एक हार्ट का काम करती है और रक्त को नीचे से ऊपर ले जाने का काम करती हैं।

 जो लोग ज्यादा पैदल नहीं चलते हैं और हमेशा बैठे रहते हैं उनमें हजारों बीमारियां पैदा होने का खतरा रहता है। पैदल न चलने के कारण पैरो की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, जिसके कारण नीचे से ऊपर तक रक्त का प्रवाह कम हो जाता है और कम रक्त हृदय तक पहुंच जाता है जिससे हमारा हृदय कमजोर हो सकता है।

इससे बचने के लिए, हमें अधिक से अधिक पैदल चलना चाहिए, जिससे हमारे पैरो की मांसपेशियां मजबूत होगीं और यह अच्छा काम करेगी। मतलब हमें इस पंप को ज्यादा से ज्यादा चलाना चाहिए। आप DIP Diet को अपनाकर  ह्रदय रोगों को  आसानी से दूर रख सकते हैं।

 हमें एक दिन में कितना चलना चाहिए ?

हमें एक दिन में कम से कम 30 मिनट इतना तेज चलना चाहिए ताकि हमारी सांस फूल जाये। सप्ताह में कम से कम पांच दिन पैदल चलना चाहिए। अगर आप 1 घंटा चलते है तो यह बहुत अच्छा होगा। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप प्रतिदिन पैदल चलें।

अब हम आपको बताएंगे कि रोजाना पैदल चलने से हमारे शरीर को क्या फायदे होते हैं।

बेनिफिट्स ऑफ़ वाकिंग ३० मिनट्स ए डे

1- हृदय में नई कोलेट्रल आर्टरीज बनती हैं जिससे हृदय से सम्बंधित रोगो का खतरा कम होता है।

बेनिफिट्स ऑफ़ मार्निंग वॉक का सबसे पहला लाभ यह है कि जब हम तेज गति से चलते हैं, तो हृदय की धड़कन तेज होती है और साथ ही शरीर में ऑक्सीजन की मांग बढ़ जाती है जिससे हृदय को अधिक काम करना पड़ता है। परिणामस्वरूप हमारे हार्ट में न्यू वैस्कुलराइजेशन होता है, अर्थात हार्ट में नई रक्त वाहिकाएं बनती हैं।

benefits of walking in heart disease

 

हमारे हृदय में तीन मुख्य धमनियां होती हैं जो हृदय को रक्त की आपूर्ति करती हैं। यदि ये धमनियां अवरुद्ध हो जाती हैं, तो कोरोनरी धमनी की बीमारी होती है।

लेकिन एक बार जब हम हर दिन 30 मिनट के लिए तेज गति से चलते हैं, तो हृदय में न्यू वैस्कुलराइजेशन होता है, और नई कोलेट्रल आर्टरीज का निर्माण होता है।

इन कोलेट्रल आर्टरीज के निर्माण से लाभ होता है कि यदि हृदय की कोई धमनी अवरुद्ध हो जाती है, तो हृदय के उस भाग से नई धमनी के माध्यम से रक्त की आपूर्ति होने लगती है और हार्ट अटैक पड़ने का जोखिम कम हो जाता है। इसलिए पैदल चलना हमारे हार्ट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

कई तरह के शोधों में पाया गया है कि रोजाना 30 मिनट तक तेज गति से चलने से कोरोनरी धमनियों से सम्बंधित बीमारी का जोखिम 19 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

2-मस्तिष्क के कार्यों में सुधार होता है 

जब आप तेज गति से चलते हैं, तो पूरे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है, और मस्तिष्क की प्रत्येक कोशिका में अधिक ऑक्सीजन पहुँचती है, जिससे मस्तिष्क की कार्य क्षमता बढ़ जाती है।

hindiasia.in

पैदल चलना शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है और जिन लोगों को चिंता और अवसाद जैसी समस्याएं होती हैं, वे इन्हे पैदल चलने से काफी हद तक दूर कर सकते हैं। नए शोध में पाया गया कि सेरोटोनिन, जो एक खुशी प्रदान करने वाला हार्मोन है, नियमित रूप से चलने वाले लोगों में अधिक पाया जाता है।

3-वजन कम करने में मदद 

आप रोजाना 30 मिनट पैदल चलकर अपना वजन कम कर सकते हैं। क्योंकि आप आधे घंटे तक चलने में 170 कैलोरी खर्च करते हैं। घूमना हमारे शरीर की चयापचय क्रिया को बढ़ा देता है जिसके कारण भोजन जल्दी पच जाता है और शरीर में वसा की मात्रा कम हो जाती है।  कीटो डाइट  को अपनाकर आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

4-कोलेस्ट्रॉल लेवल  कम होता है

कई शोधो में पाया गया है कि नियमित रूप से टहलने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर में कमी आती है। सप्ताह में 5 बार  तेज गति से चलना अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एच। डी। एल) को बढ़ाता है और बुरे कोलेस्ट्रॉल (L.D.L) को  कम करता है। वजन कम किए बिना  पैदल चलना आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर सकती है। DASH Diet को फोलो करके भी आप अपना कोलेस्ट्राल आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

5-रक्तचाप  कम होता है- कई शोधों में यह पाया गया है कि नियमित रूप से चलने वालों में उच्च रक्तचाप का जोखिम 11 प्रतिशत तक कम हो जाता है। पैदल चलने से हृदय रोग और उच्च रक्तचाप के कारण स्ट्रोक जैसी घातक बीमारियों को रोका जा सकता है क्योंकि पैदल चलने से तनाव कम होता है और रक्त परिसंचरण में भी सुधार होता है, जो उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायक है।

6- प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है-  पैदल चलना, इम्युनिटी को बढ़ाता है जो बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है। 1000 लोगों पर किए गए शोध में, यह पाया गया कि जो लोग सप्ताह में 5 दिन 30 मिनट तक चलते हैं, वे अन्य लोगों की तुलना में 45 प्रतिशत कम बीमार पड़ते हैं।

7-हड्डियों और मांसपेशियों मजबूत बनती हैं

नियमित रूप से चलना, हड्डियों और हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करता है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर का खतरा कम होता है। पैदल चलने से गठिया जैसी बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

8-निम्न रक्त शर्करा के स्तर को बनाये रखने में मदद कर सकता है-

डॉक्टरों के अनुसार, मधुमेह से पीड़ित रोगियों को रोजाना 1 घंटे या 5 किमी पैदल चलने की सलाह दी जाती है। चलना रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, इस प्रकार टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम किया जा सकता है।

बेनिफिट्स ऑफ़ वाकिंग ३० मिनट्स ए डे

9-पाचन में सुधार-

नियमित रूप से टहलना हमारे पेट के लिए बहुत अच्छा व्यायाम माना जाता है। चलने से आंतों और यकृत के कार्य में सुधार होता है, जिससे पाचन तंत्र में सुधार होता है।

10- जीवन प्रत्याशा में बढ़ोतरी-

हाल के कुछ अध्ययनों में, यह पाया गया है कि प्रति दिन 1 घंटे की तेज गति से चलने से जीवन प्रत्याशा 15 से 20 साल तक बढ़ सकती है।

पैदल चलने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं और उच्च रक्तचाप, मधुमेह, और कैंसर जैसी बीमारियों से बच सकते हैं। इन सभी बीमारियों के जोखिम को कम करके, आप अपने जीवन में 15 से 20 साल जोड़ सकते हैं।

11-जोड़ों का दर्द-

अगर आप गठिया से पीड़ित हैं, तो पैदल चलने से आपको फायदा हो सकता है। कुछ शोधों में पाया गया है कि एरोबिक व्यायाम करने से गठिया के कारण होने वाले दर्द और जकड़न से राहत मिलती है।

12-रक्त परिसंचरण में सुधार-

प्रतिदिन 30 मिनट तक तेज गति से चलने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। तेज गति से चलने से हमारे शरीर में ऑक्सीजन की मांग बढ़ जाती है जिसके कारण शरीर के हर हिस्से को अधिक ऑक्सीजन मिलती है और इससे मस्तिष्क, हृदय और सेलुलर फ़ंक्शन में सुधार होता है।

13-सहनशक्ति बढ़ाएं-

नियमित रूप से टहलने से आप अपनी सहनशक्ति बढ़ा सकते हैं। पैदल चलने से शरीर की चयापचय दर बढ़ती है और साथ ही शरीर की वृद्धि भी होती है।

वीगन डाइट के बारे में जानने के लिए पढ़े- Click here

Spread the knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *