ऑटोमेशन क्या है? | ऑटोमेशन के प्रकार और इसके अनुप्रयोग

ऑटोमेशन क्या  है?

ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी का एक अनुप्रयोग है जिसमें न्यून्तम मानवीय हस्तक्षेप के साथ वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन किया जाता है। इस लेख में आप जानेंगे, ऑटोमेशन क्या  है  और इसके क्या अनुप्रयोग हैं।

आजकल ऑटोमेशन का प्रयोग विनिर्माण, परिवहन, रक्षा, ऑटोमोबाइल सेक्टर जैसे कई क्षेत्रों में किया जा रहा है।

ऑटोमेशन क्या  है

ऑटोमेशन के प्रकार:

बेसिक ऑटोमेशनः

यह ऑटोमेशन सरल,  कमविकसित कार्यों को करता है और उन्हें स्वचालित करता है। ऑटोमेशन का यह प्रकार नियमित कार्यों को सुव्यवस्थित और केंद्रीकृत करने के लिए उपकरणों का उपयोग करके डिजिटलीकरण के बारे में है।

प्रोसेस ऑटोमेशनः

यह ऑटोमेशन एकरूपता और पारदर्शिता के लिए प्रक्रियाओं को मैनेज करता है। यह आमतौर पर सॉफ़्टवेयर और व्यावसायिक ऐप्स द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

प्रोसस ऑटोमेशन का उपयोग व्यवसाय के भीतर उत्पादकता और दक्षता बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

इंटीग्रेशन ऑटोमेशनः

इंटीग्रेशन ऑटोमेशन वह है जहां मशीनें मानव कार्यों की नकल कर सकती हैं और एक बार मानव द्वारा मशीन नियमों को परिभाषित करने के बाद क्रियाओं को दोहरा सकती हैं।

इसका एक उदाहरण है “डिजिटल वर्कर” है। हाल के वर्षों में, लोगों ने डिजिटल श्रमिकों को सॉफ्टवेयर रोबोट के रूप में परिभाषित किया है जिन्हें विशिष्ट कार्यों को करने के लिए मनुष्यों के साथ काम करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ऑटोमेशन:

ऑटोमेशन का सबसे जटिल स्तर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ऑटोमेशन है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मतलब है कि मशीनें “सीख” सकती हैं और पिछली स्थितियों के आधार पर निर्णय ले सकती हैं जिनका उन्होंने सामना किया है।

ऑटोमेशन का उपयोग क्यों करें?

साधारणतयः ऑटोमेशन का उपयोग इंडस्ट्रीज में ऐसे कार्यों के लिए किया जाता है जो बार-बार दोहराये जाते है जैसे ऑटोमोबाईल इंडस्ट्री में वाहनों के निर्माण में ऐसम्बली लाइन पर पार्टस को लगाना और मानव श्रम को कम करने के लिए किया जाता है।

उदाहरण के लिए, अधिकांश मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में रोबोटिक असेंबली लाइनों के रूप में ऑटोमेशन प्रक्रिया का उपयोग किया जाता हैं।

ऑटोमेशन का उपयोग करने के बाद मानव इनपुट की आवशयकता केवल प्रक्रियाओं को परिभाषत करने व उनकी निगरानी के लिए होती है।

एक बार प्रोसस को डिफाइन करने के बाद मशीन को स्वचालित मोड पर छोड़ दिया जाता है और फिर मशीन अपने आप ही कच्चे माल को तैयार माल में बदल देती है।

वर्तमान में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में, ऑटोमेशन का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है और इसके साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस व मशीन लर्निंग के सहयोग से ऑटोमेशन क्षेत्र नयी आयाम विकसित कर रहा है।

ऑटोमेशन के उदाहरणः

इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी क्षेत्र मेः

ऑटोमेशन के प्रयोग से एक सॉफ्टवेयर स्क्रिप्ट एक सॉफ्टवेयर की परीक्षण कर सकती है। मार्केट में ऐसे सॉफ्टवेयर टूल भी उपलब्ध हैं जो किसी एप्लिकेशन के लिए कोड जेनरेट कर सकते हैं।

दैनिक जीवन मेः

ऑटोमेशन हमारे दैनिक जीवन में भी कई रूपों में मौजूद है जैसे गीजर में बॉयल को नियंत्रित करने वाले घरेली थर्मोस्टेट्स के रूप में, स्वचालित टेलीफोन स्विचबोर्ड के रूप में, इलैक्ट्रॉनिक नेविगेशन सिस्टम या सेल्फ ड्राइविंग कारों में प्रयोग किये जा रहे एल्गोरिदम के रूप में।

होम ऑटोमेशन मेंः

हमारे घर में प्रयोग किये जा रहे उपकरणों के नियंत्रण और प्रबंधन के रूप में। जैसे ए.सी, वाशिंग मशीन, गीजर आदि में ऑटोमेशन का प्रयोग किया जाता है।

नेटवर्क ऑटोमेशनः

कंम्पयूटर नेटवर्क के कॉन्फिगरेशन, मैनेजमेंट और संचालन को स्वचालित करने की प्रक्रिया के रूप में।

कार्यालय स्वचालन मेः

किसी भी कार्यालय में दैनिक कार्यों और प्रक्रियाओं को डिजिटलाइज कर संग्रहीत करने और संचार करने के लिए कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर को उपयोग करने के रूप में

Spread the knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *