गुआवा हेल्थ बेनिफिट्स एंड साइड इफेक्टस इन हिन्दी | अमरूद खाने के 9 फायदे

अमरूद के चमत्कारिक स्वास्थ्य लाभ

अमरूद के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हैं। अमरूद में बायोएक्टिव यौगिकों की उपस्थिति के कारण, यह विटामिन और खनिजों में बहुत समृद्ध है।

इसमें एंटी-एलर्जेनिक, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-थ्रोम्बोटिक और एंटी-एथेरोजेनिक गुण होते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं। इस लेख में हम आपको बतायेगें गुआवा हेल्थ बेनिफिट्स एंड साइड इफेक्टस

गुआवा हेल्थ बेनिफिट्स एंड साइड इफेक्टस

न्यूट्रिशन वैल्यू ऑफ़ गुआवा | Guava nutrition | Guava vitamins

अमरूद विटामिन ए (बीटा-कैरोटीन) का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन सी  और फाइवर भी अमरूद में उच्च मात्रा में पाया जाता है।  इसमें लाइकोपीन, एंटीऑक्सिडेंट गुणों के साथ कैरोटीनॉयड भी होता है।
पोषक तत्व सामग्री प्रति (90 ग्राम)

ऊर्जा   (कैलारी) 61
पानी (%) 78
आहार फाइबर (ग्राम) 5
वसा (ग्राम) 1
कार्बोहाइड्रेट (ग्राम) 11
प्रोटीन (ग्राम) 1
खनिज (मिलीग्राम)
कैल्शियम 18
लोहा 0.23
जिंक 0
मैंगनीज 0
पोटेशियम 375
मैग्नीशियम 9
फास्फोरस 23
विटामिन (मिलीग्राम)
विटामिन ए 71 RE
विटामिन सी 165
थायमिन 0
राइबोफ्लेविन 0
नियासिन 1
विटामिन बी6 0.1
फोलेट 13  माइक्रोग्राम
विटामिन ई 1

अमरूद के स्वास्थ्य लाभ | Guava health benefits

1- प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता हैः

अमरूद विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। अमरूद में संतरे और नींबू की तुलना में कई गुना अधिक विटामिन सी होता है। जैसा कि हम जानते हैं कि विटामिन सी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। और हमें कई संक्रामक रोगों से बचाता है।

2- हार्ट की रक्षा करता हैः

अमरूद हमारे हार्ट की रक्षा करने में मदद करता है। जैसा कि हम जानते हैं  अमरूद में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और फाइबर हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है। अमरूद में मौजूद पोटेशियम हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है क्योंकि यह हमारे रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

3- मधुमेह पर नियंत्रणः

अमरूद में उपलब्ध फाइबर हमारे पाचन को बेहतर बनाता है, जिसके कारण हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट और वसा के अवशोषण में सुधार होता है। और हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करके, हमें टाइप -2 मधुमेह से दूर रखता है।

4- रक्तचाप को नियंत्रित करता हैः

अमरूद में पोटेशियम और फाइबर की उच्च मात्रा होती है। फाइबर हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और पोटेशियम हमारे शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

5- कैंसर के खतरे को कम करता हैः

अमरूद में मौजूद विटामिन सी, लाइकोपीन, कैरोटीनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को रोकते हैं।

6- आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददः

अमरूद में मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाता है। इसलिए हर रोज हमें अमरूद खाना चाहिए, खासकर बच्चों को क्योंकि बच्चों को अच्छी दृष्टि के लिए अधिक विटामिन ए की आवश्यकता होती है।

7- एंटी-एजिंग गुणों से भरपूरः

अमरूद में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की लगातार मरम्मत करके हमारी त्वचा को जवान बनाए रखते हैं और इसीलिए झुर्रियां और झाईयां जल्दी नहीं होती हैं।

8- पाचन में सुधारः

अमरूद में मौजूद फाइबर हमारे पाचन में सुधार करता है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उनके लिए अमरूद एक वरदान है।

9- बवासीर में अमरूद के फायदे-

बवासीर में अमरूद का सेवन बहुत ही फायदेमंद है। अमरूद में पाये जाने वाला फाइवर कब्ज की समस्या को दूर करता है, जिससे बवासीर में लाभ होता है। क्योंकि कब्ज बवासीर का एक मुख्य कारण है। अमरूद में पाये जाने वाले तत्व अंदरूनी सूजन को कम कर, बवासीर में राहत प्रदान करते हैं।

अमरूद खाने से होने वाले नुकसान | Side effects of guava

1- अमरूद के अधिक सेवन से नुकसान भी हो सकता है। डॉक्टर के अनुसार, किसी भी व्यक्ति को अमरूद के अधिक सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए, विशेषकर गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को, क्योंकि इसमें उपस्थित अधिक फाइबर से, डायरिया होने की संभावना रहती है। इसके साथ ही इसके अधकि सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे गैस, सूजन व मल त्याग में परिवर्तन आदि हो सकते हैं।

संतरे के स्वास्थ्य लाभ पढ़ने के लिए पढ़े- click here

Spread the knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *