ऑरेंज हेल्थ बेनिफिट्स एंड साइड इफेक्टस इन हिन्दी | संतरा जूस के 9 फायदे

health benefits of oranges in hindi

संतरे में  फ्लेवोनोइड की उच्च मात्रा पायी जाती है, जिसमें एंटीकैंसर गुण होते हैं। फ्लेवोनोइड्स  एक एंटीऑक्सिडेंट हैं जो फ्री रेडिक्लस को बेअसर करते हैं,  और कोरोनरी धमनियों में रक्त को सुधारकर ह्रदय रोगों से बचाते हैं।

खट्टे फलो में  विटामिन सी की  उच्च मात्रा पायी जाती है और साथ ही इनमे फोलेट के साथ-साथ थायमिन भी पाया जाता है। इस लेख में हम आपको बतायेगें ऑरेंज हेल्थ बेनिफिट्स एंड साइड इफेक्टस।

विटामिन सी शरीर का फ्री रेडिकल्स से बचाव करता है। विटामिन सी घाव भरने और रक्त वाहिकाओं,  स्नायुबंधन और हड्डियों को एक साथ जोड़न में भी मदद करता है। थायमिन मेटाबॉलिसिम प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण घटक है, जबकि  फोलेट शरीर में कोशिका विभाजन के लिए  आवश्यक है।

ऑरेंज हेल्थ बेनिफिट्स एंड साइड इफेक्टस

 ऑरेंज न्यूट्रिशन- प्रति  131 ग्राम | Orange calories | Orange vitamins

संतरा विटामिन सी और फोलेट का एक अच्छा स्रोत हैं। संतरे (लेकिन उनका रस नहीं) फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। दोनों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं।

ऊर्जा ( कैलोरी) 62
पानी (%)  87
आहार फाइबर (ग्राम) 3
वसा (ग्राम 0
कार्बोहाइड्रेट (ग्राम) 15
प्रोटीन 1
खनिज (मिलीग्राम)
कैल्शियम 52
लोहा 0.1
जिंक 0.07
मैंगनीज 0
पोटेशियम 237
मैग्नीशियम 13
फास्फोरस 18
विटामिन (मिलीग्राम)
विटामिन ए                                                      28 RE
विटामिन सी  70
थियामिन  0.1
राइबोफ्लेविन  0.1
नियासिन  0.282
विटामिन बी 6  0.1
फोलेट  40 μg
विटामिन ई  0

ऑरेंज हेल्थ बेनिफिट्स एंड साइड इफेक्टस

1- इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायकः

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। विटामिन सी हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और हमारे शरीर में डेड सेल्स की मरम्मत  करता है। विटामिन सी हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। इसलिए,   शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, हमें नियमित रूप से संतरे का उपयोग कर सकते हैं।

2- खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैः

संतरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, खनिज, और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय रोग से बचाव करते हैं । संतरे में फाइटोस्टेरॉल नामक एक पदार्थ भी होता है, जो वसा का एक प्रकार है जो आंतों में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने से रोकता है।

3- मधुमेह में फायदेमंदः

संतरे में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर को टूटने और पचने में अधिक समय लगता है। यह रक्त में शर्करा के प्रवाह की प्रक्रिया को धीमा करता है, जिस कारण शरीर में रक्त शर्करा का स्तर लंबे समय तक स्थिर रहता है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, संतरे में अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम पाये जाते हैं, जो शरीर में ग्लूकोज स्तर को मेनटेन करने मे मदद करते हैं।

4- हार्ट की बीमारियों से दूर रखें

संतरे का सेवन करने से से हम दिल की बीमारियों से दूर रह सकते हैं क्योंकि संतरे में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो दिल की धमनियों के ब्लॉकेज को खोलने का काम करते हैं और हमारे शरीर के रक्त संचार को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। संतरे फाइबर और पोटेशियम के भी अच्छे स्रोत हैं, दोनों हृदय के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, जहां फाइबर हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, वहीं पोटेशियम रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। दोनों हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं।

5- कब्ज दूर करने में सहायकः

संतरे में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। संतरा और संतरे का रस दोनो कब्ज से राहत दिलाने में सहायक है। संतरे का रस पेरिस्टाल्टिक गतिविधि को बढ़ाकर आंतों को एक्टिवेट करता है, जिससे बड़ी आंत में रुका हुआ मल आसानी से बाहर निकल जाता है। 

6- त्वचा को जवां बनाये रखता हैः

ऑरेंज में बीटा कैरोटीन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है जो कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है और झुर्रियों के निर्माण को धीमा कर देता है जिससे समय से पहले बूढ़ा होने से बचा जा सकता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी कोलेजन और इलास्टिन बनाने में मदद करता है जो हमारी त्वचा को जवां बनाए रखता है। संतरा त्वचा में होने वाली ढीलेपन की प्रक्रिया को भी धीमा करता है।

7- गुर्दे की समस्याओं को दूर करता हैः

संतरे में विटामिन सी मूत्र में मौजूद साइट्रेट स्तर को बढ़ाता है और कैल्शियम ऑक्सालेट के क्रिस्टलीकरण को कम करता है, जिससे पथरी की संभावना कम हो जाती है।

8- आंखों के लिए फायदेमंदः

संतरे में अच्छी मात्रा में बीटा कैरोटीन और विटामिन ए होता है, जो आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। संतरे में पाए जाने वाले विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम करते हैं।

9- कैंसर से बचावः

संतरे में पाए जाने वाले विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट यौगिक, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से लड़ने में मददगार है। इसके अलावा, इसमें मौजूद लाइमोन, ज़ेक्सैन्थिन और कैरोटीनॉयड भी कई प्रकार के कैंसर, जैसे फेफड़ों के कैंसर, त्वचा के कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाते हैं।

संतरे  के सेवन से नुकसानः साइड इफेक्टस ऑफ ऑरेंज

किसी भी फल के कुछ फायदे होते है तो कुछ नुकसान भी होते हैं, इसी प्रकार संतरे के सेवन के भी कुछ साइड इफेक्टस हो सकते हैं। आइये जानते हैं कि इन साइड इफेक्टस के बारे में।

  • संतरे में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसलिए फाइबर का बहुत अधिक मात्रा में सेवन अपच, पेट में ऐंठन और दस्त का कारण बन सकता है। 
  • संतरा अम्लीय प्रकृति का फल होता है, इसलिए संतरे का अधिक मात्रा में सेवन सीने में जलन पैदा हो सकती है।

अनानास के स्वास्थ्य लाभ जानने के लिए पढ़ेः click here

Spread the knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *